BRICS COUNTRIES

ब्रिक्स (BRICS) उभरती राष्ट्रीय अर्थव्यवस्थाओं के एक संघ का शीर्षक है। इसके घटक राष्ट्र ब्राज़ील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका हैं। इन्हीम देशों के अंग्रेज़ी में नाम के प्रथमाक्षरों B, R, I, C व S से मिलकर इस समूह का यह नामकरण हुआ है।[1] मूलतः, २०१० में दक्षिण अफ्रीका के शामिल किए जाने से पहले इसे "ब्रिक" के नाम से जाना जाता था। रूस को छोडकर[2], ब्रिक्स के सभी सदस्य विकासशील या नव औद्योगीकृत देश हैं जिनकी अर्थव्यवस्था तेजी से बढ़ रही है। ये राष्ट्र क्षेत्रीय और वैश्विक मामलों पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालते हैं। वर्ष २०१३ तक, पाँचों ब्रिक्स राष्ट्र दुनिया के लगभग 3 अरब लोगों का प्रतिनिधित्व करते हैं और एक अनुमान के अनुसार ये राष्ट्र संयुक्त विदेशी मुद्रा भंडार में ४ खरब अमेरिकी डॉलर का योगदान करते हैं। इन राष्ट्रों का संयुक्त सकल घरेलू उत्पाद १५ खरब अमेरिकी डॉलर का है।[3] वर्तमान में, दक्षिण अफ्रीका ब्रिक्स समूह की अध्यक्षता करता है।

ब्रिक्स सम्मेलनसंपादित करें

प्रारंभिक चार ब्रिक राज्यों (ब्राजील, रूस, भारत और चीन) के विदेश मंत्री सितंबर 2006 में न्यूयॉर्क शहर में मिले और उच्च स्तरीय बैठकों की एक श्रृंखला की शुरुआत की। १६ मई २००८ को एक पूर्ण पैमाने की राजनयिक बैठक कोयेकतेरिनबर्गरूस में आयोजित किया गया था।[4]

पहला ब्रिक शिखर सम्मेलनसंपादित करें

प्रथम ब्रिक शिखर सम्मेलन के नेतागण

ब्रिक समूह का पहला औपचारिक शिखर सम्मेलन,येकतेरिनबर्ग, रुस में १६ जून २००९ लुइज़ इनासियो लूला डा सिल्वा (ब्राजील), दिमित्री मेदवेदेव(रूस), मनमोहन सिंह(भारत) और हू जिन्ताओ (चीन) की अध्यक्षता मे हुआ। शिखर सम्मेलन का मुख्य मुद्दा वैश्विक आर्थिक स्थिति में सुधार और वित्तीय संस्थानों में सुधार का था।

दूसरा ब्रिक शिखर सम्मेलन, 2010संपादित करें

द्वितीय सम्मेलन-ब्राज़ील

BRIC2010

तीसरा ब्रिक शिखर सम्मेलन, 2011संपादित करें

तृतीय सम्मेलन- चीन

चित्र:Dmitry Medvedev in चीन 14 अप्रैल 2011-6.jpeg

Dmitry Medvedev in चीन 14 अप्रैल 2011-6

चौथा ब्रिक शिखर सम्मेलन, 2012संपादित करें

मुख्य लेख : 2012 ब्रिक्स शिखर सम्मेलन

चौथा सम्मेलन- नई दिल्ली,भारत

Dmitry Medvedev BRICS summit 2012-15

पाँचवाँ ब्रिक शिखर सम्मेलन, 2013संपादित करें

मुख्य लेख : 2013 ब्रिक्स शिखर सम्मेलन

पाँचवाँ -दशीण आफि्का

छठा ब्रिक शिखर सम्मेलन, 2014संपादित करें

मुख्य लेख : 2014 ब्रिक्स शिखर सम्मेलन

छठा- ब्राज़ील
Visit the kavyesh gk world page

Comments

Popular posts from this blog

Nilgiri biosphere

મહા માનવ આંબેડકર સાહેબ

Chikangunya